Wikis, ब्लॉग्स, YouTube, आइट्यून्स, आभासी क्षेत्र यात्राएं, और वेब रेडियो की पेशकश दुनिया भाषा के शिक्षकों और छात्रों के बहुत आसानी से सुलभ अवसर दूर संस्कृतियों और भाषाओं का अनुभव है. जब एक छात्र में एकीकृत दुनिया की भाषाओं के पाठ्यक्रम केन्द्रित, इन शैक्षिक प्रौद्योगिकी की मदद कर सकते हैं सीखने की भाषा और बढ़ाने के तरीकों में पहले अध्यापन संभव नहीं है. लेकिन, बढ़ती संख्या और भाषा शिक्षण के लिए नई प्रौद्योगिकियों के विस्तार की संभावनाओं उनकी सबसे उपयुक्त शिक्षण का उपयोग करता है अस्पष्ट और लक्ष्यों को सीखने से विचलित हो सकता है.
हम अपने प्रयासों को कैसे इतना चैनल सकता है कि हम वास्तव में दुनिया की भाषा शिक्षण में जगह के रूप में यह प्रयोग एक अतिरिक्त की प्रौद्योगिकी को एकीकृत? क्या है यह सामग्री और अध्यापन पर ध्यान केंद्रित करने को खोने के बिना सार्थक प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल ले?
टेक सबक योजना के मिलान
एक तरह से मदद करने के शिक्षकों को एकीकृत प्रौद्योगिकी के लिए प्रभावी शिक्षण योजना पर ध्यान केंद्रित है. काफी बस, हम प्रौद्योगिकी मिलान सुझाव है कि मौजूदा पाठ को एकीकरण रणनीति तरीकों की योजना बना है, बल्कि शिक्षकों के लिए पूछ अनुदेश योजना से लाभ उठाते है कि विशेष रूप से शैक्षिक प्रौद्योगिकी के अवसरों की पेशकश की.
एक संकल्पनात्मक उपकरण है कि तकनीक के साथ एकीकरण की योजना के दौरान प्रत्येक पाठ्यक्रम की सहायता कर सकते हैं कि क्षेत्र विशेष शैक्षिक प्रौद्योगिकी है कि सबसे अच्छा प्रत्येक गतिविधि में सीखने लक्ष्यों का समर्थन कर सकते हैं निर्दिष्ट प्रकार की गतिविधि के लिए सीखने का एक व्यापक सेट है.
हम कई दुनिया का आयोजन किया है, भाषाओं Subcategories में गतिविधि प्रकार के अध्ययन के लिए एक अनौपचारिक वर्गीकरण का निर्माण. एक बार शिक्षकों के एक विशेष सबक, परियोजना, या इकाई के लिए सीखने के लक्ष्यों को निर्धारित किया है, वे उस क्षेत्र के लिए सामग्री प्रकार की गतिविधि, चयन की समीक्षा करने और गतिविधियों में मदद मिलेगी कि सर्वश्रेष्ठ छात्रों का चयन शिक्षा लक्ष्यों को प्राप्त करने के संयोजन. शिक्षकों तो कई शिक्षण अधिगम गतिविधि प्रत्येक प्रकार के लिए सूचीबद्ध प्रौद्योगिकियों से चुनने के लिए शिक्षण योजना समर्थन करते हैं. हम इस विचार पर आधारित प्रौद्योगिकी का एकीकरण, के रूप में यह सामग्री में आधारित, शिक्षा शास्त्र है, और कैसे शिक्षकों को शिक्षण की योजना है.
सीखना गतिविधि प्रकार का उपयोग
एक विदेशी भाषा में संवाद सीखने की प्रक्रिया के संचार के तीन मोड: पारस्परिक शामिल है, व्याख्यात्मक, और presentational. क्योंकि छात्रों अनेक कौशल कि समय संचार के सभी तीन मोड, हम पांच अलग शैलियों कि कौशल परिवारों: सुनने, बोलने, पढ़ने, लिखने पता, और देखने में दुनिया की भाषाओं प्रकार की गतिविधि का आयोजन किया है विकसित करना होगा. (ध्यान दें कि हम चार कौशल है कि आम तौर पर चर्चा कर रहे हैं, को देखने के लिए दृश्य दुनिया भाषा सीखने शामिल जोड़ लिया है.) हम 56 तरह की गतिविधि की पहचान की है अब तक. जगह की कमी के कारण, हम उन सभी का हिस्सा यहाँ नहीं सकते हैं, लेकिन हमारे पाठकों wiki पर गतिविधि प्रकार की पूरी वर्गीकरण पा सकते हैं. पृष्ठ 27 पांच कौशल शैलियों में से प्रत्येक में गतिविधि प्रकार के उदाहरण प्रदान पर टेबल, संक्षिप्त विवरण और प्रौद्योगिकियों कि प्रत्येक का समर्थन किया जा सकता है चित्रों के साथ.
संयोजन गतिविधि प्रकार: एक उदाहरण
हालांकि इन गतिविधियों प्रकार के एक स्वतंत्र रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, जब संयुक्त, वे मदद कर सकते हैं शिक्षकों दुनिया बनाने भाषा और अधिक कुशल और छात्रों के लिए आकर्षक सीखने. एक अनुदेशात्मक योजना में गतिविधि प्रकार के संयोजन से, शिक्षकों का आयोजन पांच सिद्धांतों पता (संचार, संस्कृतियों कर सकते हैं, कनेक्शन, तुलना, और समुदायों) अमेरिकी परिषद के पर विदेशी भाषा के मानकों के शिक्षण, जबकि तीन संचार मोड में भाग लेने के लिए.
यहाँ एक संयोग है कि विदेशी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण भाषा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता का एक उदाहरण है:
एक वर्ग शब्दकोश बनाना एक आकर्षक रास्ता दुहराव memorization का सहारा के बिना नई शब्दावली सीखना हो सकता है. मदद के प्रारंभिक छात्रों को उनकी शब्दसंग्रह विकसित, एक शिक्षक एक कक्षा को शामिल परियोजना योजना कर सकते हैं, स्कूल, और पांच गतिविधि प्रकार के संयोजन से छात्रों के घरों. यह परियोजना तीन चरणों में विभाजित है.
छात्रों की पहली पहचान और लेबल वस्तुओं है कि घर, स्कूल में उन्हें महत्वपूर्ण हैं, और कक्षा में एक शब्द संसाधक के प्रयोग से. वे एक सूची रखने और सभी वस्तुओं वे एक शब्द संसाधक या स्प्रेडशीट का उपयोग को लेबल के एक टेबल बनाते हैं. वे तो अपने शिक्षक को मेज जोर से पढ़ें.
छात्रों या छवियों को डाउनलोड डिजिटल चित्र चित्र बनाने के लिए पाठ के साथ, ड्राइंग और / या प्रस्तुति सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके स्कैन. छात्रों की मदद के साथ, शिक्षक, तो एक अखबार में सभी प्रविष्टियों compiles आधारित या इलेक्ट्रॉनिक शब्दकोश, एक पुस्तक का निर्माण. अंतिम चरण में, मौखिक रूप से छात्रों को कक्षा में अपनी प्रविष्टियों का प्रस्तुतीकरण देने, दृश्य एड्स कि वे निर्मित द्वारा समर्थित. शिक्षक तो एक छात्रों के सहयोग से विकसित शीर्ष पर आधारित प्रस्तुतियों का मूल्यांकन.
ध्यान दें कि गतिविधि के इस उदाहरण में प्रयुक्त प्रकार के और अधिक केंद्रित छात्र और सक्रिय अधिगम शब्दावली बनाने में मदद की. हालांकि एक ही सीख लक्ष्यों को अन्य गतिविधियों के माध्यम से मुलाकात हो सकती है और विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर, इस विशेष संयोजन छात्रों बनाने में मदद करता है और भाषा और परिचित के बीच संबंध मजबूत multimodal तरीके से विरोध किया.
सहयोग के लिए निमंत्रण
देखते भाषा की गतिशील प्रकृति, पाठ्यक्रम और अधिक सीखने के लिए उपलब्ध प्रौद्योगिकियों में अग्रिम, गतिविधि प्रकार के शिक्षण समय के साथ बदल जाएगा की सीमा. हम आमंत्रित तुम मदद करने के लिए हमें विस्तार, परिष्कृत, और दुनिया को संशोधित-गतिविधि प्रकार के वर्गीकरण सीखने की भाषा. कृपया सीखना गतिविधि प्रकार Wiki पर जाएँ और अपने विचारों का हिस्सा ऑनलाइन सर्वेक्षण के जरिए.
संसाधन
ACTFL राष्ट्रीय मानक: www.actfl.org/i4a/pages/index.cfm?pageid=3392
"उड़ान टेक एकता," एल एंड एल, सितम्बर / अक्टूबर, 2009, पीपी. 22-25
"उड़ान टेक एकता: Math," एल एंड एल, नवम्बर, 2009, पीपी. 24-26
सीखना गतिविधि प्रकार Wiki: http://activitytypes.wmwikis.net/World+Languages
"टेक सामाजिक अध्ययन में एकता," एल एंड एल, सितम्बर / अक्टूबर, 2009, पीपी. 26-28
Marcela वैन Olphen, मार्क Hofer, और न्यायपालिका हैरिस
Marcela वैन Olphen विदेशी भाषाओं के कार्यक्रम में एक शिक्षा संकाय, ताम्पा में दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के कॉलेज में सदस्य है. उसे अध्यापन और विदेशी भाषा और प्रौद्योगिकी एकता पर जोर देने के साथ अन्य भाषाओं के बोलने वालों के लिए अंग्रेजी के लिए शिक्षक तैयार करने पर ध्यान केंद्रित शोध पाठ्यक्रम में.
मार्क Hofer शैक्षिक प्रौद्योगिकी के एक विलियम और मरियम के कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर है. वह कक्षा अध्यापक के साथ काम करने के लिए प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम समर्थन आधारित शिक्षण शामिल है और सीखने की.
न्यायपालिका हैरिस विलियम और मरियम के कॉलेज में Pavey परिवार शैक्षिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अध्यक्ष है. उसे अध्यापन और अनुसंधान कश्मीर पर ध्यान केन्द्रित-12 पाठ्यक्रम आधारित प्रौद्योगिकी का एकीकरण, telementoring, और शिक्षक व्यावसायिक विकास.
सुन गतिविधि प्रकार
सात गतिविधि प्रकार सक्रिय के छात्रों के विकास का समर्थन
अपनी लक्षित भाषा (L2) में कौशल सुन रहा है. उदाहरण के लिए:
गतिविधि प्रकार त्वरित विवरण संभावित टेक्नोलॉजीज
एक कहानी छात्रों को सुनो एक सीडी, वेब, Youtube बात सुनो
कहानी और जोर से पढ़ें
L2 में
एक छात्र को सुनो एक वेब रेडियो, Youtube बात सुनो
L2 में प्रसारण प्रसारण
(रेडियो, टेलीविजन,
समाचार, प्रदर्शन)
बोल गतिविधि प्रकार
तेरह छात्रों की मदद के निर्माण पर ध्यान केंद्रित उनके गतिविधि प्रकार
अपनी लक्षित भाषा में कौशल बोल रहा हूँ. उदाहरण के लिए:
गतिविधि प्रकार त्वरित विवरण संभावित टेक्नोलॉजीज
बनाएँ एक ऑडियो / छात्र एक ऑडियो रिकॉर्डिंग बनाने / वीडियो
वीडियो रिकॉर्डिंग रिकॉर्डिंग (एक रिकॉर्डिंग, podcast
एक के लिए व्यावसायिक
आविष्कार या वास्तविक
उत्पाद है, कैसे को
प्रदर्शन, एक
गीत, या एक रैप)
क्या एक अनौपचारिक बहस छात्रों Audioconference /
बहस का मुद्दा वीडियोकांफ्रेंसिंग, ऑडियो
L2 में
रिकॉर्डिंग
गतिविधि प्रकार लेखन
इक्कीस छात्रों के विकास का समर्थन प्रकार की गतिविधि पर ध्यान केंद्रित
के लक्ष्य भाषा में लेखन कौशल. गतिविधियों का पता दोनों
अर्थप्रकाशक और रचनात्मक लेखन कौशल. उदाहरण के लिए:
गतिविधि प्रकार त्वरित विवरण संभावित टेक्नोलॉजीज
बनाएँ एक हास्य छात्र एक वर्ड प्रोसेसर, ड्राइंग बना
हास्य कार्यक्रम के लिए पट्टी, हास्य रचना
व्याकरण सॉफ्टवेयर, Photoshop लागू
कार्य, संस्कृति,
या शब्दावली
एक छात्र वर्ड प्रोसेसर, डेस्कटॉप synthesize बनाएँ
समाचारपत्र / प्रकाशन सॉफ्टवेयर से सूचना,
न्यूजलेटर / पाठ्यपुस्तकों, वेब संलेखन सॉफ्टवेयर, wiki
समाचार विश्वकोषों, या
पत्रिका / ब्रोशर वेबसाइटों और विकास
एक या मुद्रित
इलेक्ट्रॉनिक
आवधिक
गतिविधि प्रकार पढ़ना
दस प्रकार की गतिविधि पढ़ने के छात्रों के विकास का समर्थन
लक्ष्य भाषा में कौशल. उदाहरण के लिए:
गतिविधि प्रकार त्वरित विवरण संभावित टेक्नोलॉजीज
एक डायरी पढ़ें / छात्र वेब, ब्लॉग, wikis पढ़ें
पत्रिका से प्रविष्टियां 'साथियों
डायरी या पत्रिकाओं
ऑनलाइन पोस्ट
पढ़ें एक या हास्य छात्र एक वेब पढ़ें
राजनीतिक कार्टून हास्य और वह संबंधित
और सांस्कृतिक के लिए /
या राजनैतिक
वास्तविकताओं
प्रतिनिधित्व
(Mafalda, ""
"Maitena,"
"Asterix", "रमन")
देखने गतिविधि प्रकार
पांच गतिविधि प्रकार के छात्रों के लक्ष्य का अनुभव करने की अनुमति
और इसकी संस्कृति नेत्रहीन भाषा. उदाहरण के लिए:
गतिविधि प्रकार त्वरित विवरण संभावित टेक्नोलॉजीज
देखो एक छात्र उपस्थित एक वेब, डीवीडी, Youtube,
प्रदर्शन रहने के प्रदर्शन वीडियो स्ट्रीमिंग
या एक घड़ी
दर्ज की घटना
(एक की डीवीडी
स्वदेशी
प्रदर्शन)
देखें एक छात्र प्रदर्शन वेब, वेब लेने आभासी आधारित
शारीरिक या आभासी क्षेत्र की यात्रा,
क्षेत्र यात्राएं (कला वीडियोकांफ्रेंसिंग
संग्रहालयों, सांस्कृतिक
शिल्प, अन्य
छात्रों के काम करती है,
स्कूल प्रदर्शनी)
Friday, January 22, 2010
उड़ान तकनीकी एकीकरण: भाषाओं. (शिक्षण कनेक्शन).
Labels:
Computer
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
No comments:
Post a Comment